सत्य कहां मिलेगा

सत्य कहां मिलेगा

सत्य कहां मिलेगा लेख

सत्य के खोज मे निकला व्यक्ति वस्तुतः स्वयं को ही खोज रहा होता है। स्वयं को व्यवस्थित करने के लिए वह अपना राह तलास रहा होता है। भटकाव का कारण गुण की प्रखरता का नही होना होता है। गुण के प्रखरता मे कमी होने के कारण उसका समायोजन सही से नही होगा। जिससे की उसके सम्मान मे कमी होगी। इसी कमी को पुरा करने के लिये उसको तोड़ जोड़ करना परेगा। इससे उत्पन्न व्यवस्था मे वह उलझता चला जायेगा। उपलब्ध परिस्थिती का लाभ लेता वह इस कदर उलझ जायेगा कि एक दिन वह स्वयं को खोजने निकलेगा।

   सत्य तो नित के साथ चलता है। भटकाव का कारण मानव का भाव प्रधान कार्य का समायोजन होता है। साधित मन तो भटकना जानता ही नही है। इसलिए वह सत्य के करीव रहता है। भटकाव का कारण व्यक्ति का, नव श्रीजित भाव भंगिमा मे चला जाना होता है, जिसका की वास्तविक नियोजन नही होता है। बिचार का वास्तविकता के साथ संयोजन का चलना सत्य की धारा का बना होता समझा जाता है।

मृग तृष्णा मे लगा हुआ व्यक्ति को यह आभास ही नही होता है कि वह वास्तविकता से कितना दुर चला जा रहा है। जब उसके कौशल के प्रखरता का समय आता है तो वह अपने को वास्तविकता से वहुत दुर पाकर सत्य की खोज मे निकलता है। वस्तुतः उसने अपनी यात्रा की शुरुआत ही मिथ्या से किया जिसका अंत उसे ऐसा मिला।

जिस दिन, जिस समय उसे नित के साथ समायोजन का भान होगा या वह नित से साथ चलना सिख जायेगा उसको सत्य का ज्ञान होने लगेगा। उसके वास्तविक गुण के कौशल का प्रकाश उसे एक आदर्श व्यक्ति के रुप मे स्थापित करेगा। उसको अनुसरण करने वालो को एक अनुकरणिय राह रौशन दिखेगा। जिसपर चलकर लोग आगे निकलने लगेगें। कहते है अनुभव व्यक्तिगत होता है। ज्ञान बांट सकते है, अनुभव नही। अनुभव तो आपको वही मिलेगा, जो आपका वास्तविक कौशल होगा। क्योकि उसका समायोजन वास्तविक होगा।

सत्य से ही जीवन है। प्रकृत यदि सत्य के राह पर हो तो जीवन कि कल्पना व्यर्थ होगी। एक अति सुक्ष्म से लेकर अति बिशालकाय तक के बस्तु का गुण होता है और उसका अपना समायोजन होता रहता है। एक बस्तु को कभी सत्य की खोज नही करना परता है। क्योकि उसमे भाव नही होता है। वह तो सत्य से ही समायोजित होकर संचरित होता रहता है।

हे मानव सत्य के प्रकाश की लौ कभी बुझती ही नही है। बुझता है तुम्हारा मानसिक आवेग। तुम्हारे मानसिक आवेग का संवेग हर बार एक समान नही रहता है जिस कारण तुम्हे सत्य का आभास नही होता है। तुम तो वही करो जो तुम कर सकते हो। एक दिन तुम्हे तो सत्य के दिपक के पास आना ही होगा क्योकि तुम्हारे कल्याण के मार्ग तो वही से निकलेगा। सत्य का जलता दिपक अनवरत बुझता तथा जलता है। इसका अपना गणित है, जो शास्वत है, नित है। तुम माया के काया के बासी हो तुम दिव्य हो जबकी काया स्थूल है। इस स्थूल के साधना से ही तुम्हे सत्य का ज्ञान होगा। गरु कृपा के अधिन होकर साधना को सतगति से प्राप्त करो। तुम्हारा सदा कल्याण होगा। यह हिन्द

नोटः- यदि यह छोटा सा संदेश आपके को प्रेरित करता है तो कॉमेट बॉक्स मे अपने बिचार को रखकर अपने को कृतार्थ करे। यह हिन्द

संबंधित लेख को जरुर पढ़ेः-

1.

1. आरती लक्ष्मी जी नया आरती 2021 है जो हमारे माता के प्रति आगाध श्रद्धा को व्यक्त करता है, दिव्य रुप को दर्शाता यह नया आरती का गान करें।

2. दुर्गा माता की आरती नया आरती 2021 माता के दिव्य रुप के हृदय के पास लाकर माता की आराधना को व्यक्त करता आरती का गान जरुर करें।

3. करवा चौथ का पर्व हम पुरी श्रद्दा एवं विश्वास के साथ मनाते है इस काव्य लेख को जुरुर देखे जिससे की आपका पर्व के प्रती निष्ठा मे प्रगाढ़ता आये।

4. कृष्णाष्टमी पर्व मे भगवान कृष्ण की दिव्य दर्शन की सिख को समाहित यह काव्य लेख आज के संदर्भ मे जोड़कर कहा गया है।

4. तीज का पर्व भारत मे परमपरा के साथ मनाया जाने वाला पर्व है इसके बिभिन्न रुप का काव्य वर्णन देखें।

5. विश्वकर्मा पुजा हमारी भक्ति भाव सतत रुप है जिससे हम नयेपन की कामना करते है, इस भाव के दर्शाता काव्य लेख देंखें।

6. पहला सोमवारी ब्रत, दुसरा सोमवारी ब्रत, तीसरा सोमवारी ब्रत, चौथा सोमवारी ब्रत के भक्ति रुप का वर्णन तथा हमारी कामना को दर्शाता यह काव्य रचना एक अनुपम कृती है।

7. आनन्द चतुर्थी का पर्व धागा बन्धन का पर्व है जो हमे हमारी भाव को एक नये आयाम मे श्रजन करता है ।

8. गायत्री बन्दना बेदमाता से मनोकामना पुर्ण हेतु भक्त के द्वारा किया गया ह्रदयगत काव्य रचना है जो सिधा माता के आवाह्न को निर्धिारित करता है।

9. महाशिवारत्री का पर्व सर्वमनोकामना के लिए किया जाता है। जीवन को अध्यात्मिक सुख तथा संसारिक सुख को पाने के लिए कैसे योग को बनाया जाय इसका ज्ञान यहां मिलता है।

By sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!