गुलाब का जादू

गलाब का जादू

गुलाब का जादू

 जादू का खेल बड़ा ही निराला होता है। इसमे किया जाने वाला कार्य हमारी आकार्षण का मुख्य बिन्दु होता है। हमारा पुरा ध्याण जादु करने वाले के साथ-2 जादुई प्रक्रिया से बना रहता है। उत्साह की सिमा का अंदाज लगाना कठिन होता है। लगाव जुड़ाव का अपना ही एक गणित होता है। जिसको लोग मनोयोग से समझ कर प्रतिक्रया करते है। यदि आप भाव के प्रकट करने या भाव को समझने के धनी नही है तो प्रभाव उसके अनुरुप ही होगा।

सौन्दर्य का आपना एक आभा मंडल होता है। जो समझने वाला को ही अपना शिकार बनता है। जो जितना डुवता है उतना ही तीब्र प्रतिक्रिया भी करता है। गुलाब के फुल के माध्यम से एक प्रेमी जब आपने भाव को व्यक्त करता है, तो वह इस कार्य को करने के लिए स्वयं उपस्थित रहता है। क्योकि फुल तो एक माध्यम मात्र है, ये कहने के लिए की हमारी आभा मंडल को देखो और समझो।

समय के अनुरुप समझ भी बदलती रहती है। यह तो मन की बृती है, कि कौन क्या करेगा और कौन क्या चाहता है। यह काव्य रचना रिस्तो पर पड़ी धुल को साफ करके एक नयी एहसास को निरुपित करता है। एहसास का गहरा होना ही रिस्तो कि महत्ता को बनाता है। काया और माया दोनो का यहां अनुपम संयोग होता है। काया से माया को रचना है, और एक उद्वेग पुर्ण प्रभाव भी छोड़ना है। ये गुलाब अपनी पुरी परकाष्ठा को करके स्वयं भी निष्क्रिय हो जायेगा।

आपसी रिस्तो की प्रगाढ़ता को एक नयी उड़ान देता यह कविता, यह एहसास करता है, कि स्वांग रचने से प्रित की प्रिती का प्रभाव भी गहरा होता है। काव्य मे एक पुरी रचना का वर्णन किया गया है। नव यौवन का उत्साह को बनये रखने मे भारतीय संसकृति का अनुपम योगदान है। लेकिन आज के भागदौर के समय लोगो का इसना गहने एहसास मे उतरने का भी फुरसत नही है। वह तो वस धारा के साथ बहता चला जाता है। फुल को प्रभाव पुर्ण होना होता है। जिससे की इसका निष्पादन भी गहरा हो।

आज आप एक नयी उन्मादी बिचार को महसुस करेंगे। यदि आप निष्क्रिय है तो आपके तनाव को बढ़ा देगा और सक्रिय है तो आपके प्रभाव को बढ़ा देगा। यदि आप काल्पनिक जीवन के साथी है तो भी आपको मनोरंजित कर देगा

भाव के अनुरुप यदि आप काव्य रचना को समझते हो तो अपनी प्रतिक्रिया कोमेंट बॉक्स मे जरुर दे। जिससे की आज के दौर का आकलन करने मे जरुरत मंद को सहुलियत हो। यह हिन्द

नोटः यदि आपको यह काव्य अच्छा लगे तो जरुरत मंद को यह लिंक भेजकर उनके उत्साह को बढ़ा दे। इसमे आपका भी मनोरंजन होगा।

लेखक एवं प्रषकः अमर नाथ साहु

संबंधित लेख को जरुर पढ़ेः-

खुद की तलाश काव्य लेख हमें अंदर झांककर गलती सुधारते हुए जीवन मे सफलता की सिढ़ी को चढ़ने की यात्रा का बृतांत है। आप भी देख लें कही आप भी तो नही.
गुरुर काव्य लेख हमें दैनिक जीवन से जुड़ी तोड़ जोड़ से होने वाले बिसंगती की ओर से सावधान रहने की कला की ओर ईसारा कर रहा है।
स्वाभिमान  की कला से हमे कैसे वक्त की सिढ़ी चढ़नी है इसको व्यक्त करता यह काव्य लेख एक दृष्टि देता है।
वक्त का आईना खुद को नियोजित करने के लिए वक्त के आईने मे खुद को देखना जरुरी होता है, यह लेख इस भाव के जागृत कर हमे एक नयी उर्जा देता है, जिससे की हम समय के साथ चल सके।’,
करोना की वर्षी करोना के यादो को संकलन करने का एक प्रयास है जो हमे एक संदेश दोता है मानवता के प्रति हमारे सतर्कता का, हमारे एकजुटता का।’, ”
श्रधेय बिदाई बिदाई यदि यादगार बन जाये तो इसकी गाथा को याद करके जे सुख मिलता है वह स्वागत योग्य होता है।
गुलाब का जादू फुल तो एक माध्यम है जिसके द्वारा भाव का महत्ता को समझा जाता है।

By sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!