बिंदास भोला

बिंदास भोला
Bindash Bhola

बिंदास भोला

अपने सिमित साधन के साथ नवाचार होते हुए खुश रहने वाले भोला को लोभी, भोगी और मानसिक रोगी वाले से चिढ़ बढ़ती है। वह इन लोगो के करीब नही आना चाहता है। लेकिन प्रकृति मे निरंतर घटनाक्रम चलते रहता है हम अपने स्वभाव के अनुरुप ही उसका प्रतिकार करते है तथा उसके फलाफल को प्राप्त कर अपनी जीवन यात्रा पर आगे निकल जाते है।

   भोला चाहता है कि संसार के सभी प्राणी बिंदास होकर जीवन यापन करे। कोई किसी की आंतरीक सीमा मे जाकर क्यो उसके बिंदास जीवन पर जबरन अधिकार प्रत्योरोपित करे। इस व्यवस्था का बिरोध करता भोला संधर्ष के जिस दौर को प्राप्त करके आगे निकल जाता है। उससे उसके जीवन के साथ स्वछंद और उन्मादी का भाव जुड़ा जाता है।

        साधक को अपने मे सिमटकर रहते हुए मन को आत्मकेन्द्रित करने को कहा जाता है जिससे की बाहरी बिचार से प्रभावित हुए बिना आप अपने अध्यात्मिक लक्ष्य को पा सके। आपको अपनी लड़ाई स्वयं चुननी पड़ती है जिसके फल भी आपके मानसिक पटल पर व्यवस्थित होकर आपके स्वभाव का भाग बन जाता है।

        भोला का जुड़ाव व्यवस्थित समाजिक व्यवस्था को पुनः स्थापित करते हुए समभाव बनाने का है जो एक कठिन तथा जुझारू रास्ते से होकर जिस लक्ष्य तक पहुँचता है वहां से व्यक्ति को समाज के लिए ऋणि बना देता है। यह जीवन के लिए बड़ा ही गौरवांवित होने का क्षण होता है जब स्वयं से बाहर निकलकर दुसरे के लिए स्वयं को समर्पित कर देते है। इससे ज्यादा सफल होने के लिए और क्या चाहिए।

लेखक एवं प्रेषकः अमर नाथ साहु

  • वैवाहिक चक्र को नियमित और व्यवस्थित करते हुए आनंदित जीवनयापन के सूत्र को अपनाना जरूरी होता है।
  • प्यारे हो के एहसास को गतिशीलता के साथ जीने के लिए स्वतंत्र अभिव्यक्ति की जरूरत है जिसमे यह उक्ति जरूरी उपाय समझता है।
  • प्यारा गुलाब से खुद को समझने का एक अनोखा एहसास हमे जीवन के समझने का एक मौका प्रदान करता है जिससे की हम स्वमुल्यांकन कर सके इससे इस उक्ती को समझा जा सकता है।
  • खुद को संभालने के लिए एक कार्य योजना के साथ स्वयं को तैयार करना होता है जिसकि हिदायत भी सहेली दे दे तो क्या कहने।
  • दृढ़ता से नौतिक बिकाश के लिए हम अपने संकल्प शक्ति का प्रयोग करते हुए आनावश्यक उलझन को दुर करते है।
  • आनंद के मोती जीवन के कठीनाईयो से चुनने परते है जिसके लिए हमारे पास जरुरी योजना का होना जरुरी होता है।
By sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!