इंतजारी की उदासी

Sadness after waiting

इंतजार हमे बहुत कुछ सीखा देती है क्योकी किसी कार्य को होने के लिए उसका अपना एक समय होता है और हमें उससे जुड़ने के लिए इंतजार करना परता है। लेकिन कभी-कभी ये इंतजार काफी लम्बी हो जाती है जो हमारे सोच के दायरे मे नही आता है। इसका कारण हमें सिमित दायरे मे रहकर सोचना से जुड़ा होता है। हमारी अपेक्षा इतनी बढ़ जाती है कि हम ज्यादा गहरा सोचना ही नही चाहते है क्योकी इससे होने वाले परिणाम को हम स्वीकार नही कर सकते है। संभावना के साथ होने वाले परिवर्तन के लिए यदि हम तैयार रहते है तो इंतजार से हमारी उदासी नही आयेगी लेकिन यदी हम इसके लिए तैयार नही है तो एक खास इंतजार हमारे यादों मे बनकर हमे एक टिस देती रहती है।

    जीवन के करवे अनुभव इन्ही खास क्षण को जीने के लिए प्रेरित करती है। जीवन मुल्यों के निर्धारण के समय हमें खास तौर पर सतर्क रहने की जरुरत है। हमें अपने मानडंडो पर चलकर आगे बढ़ना चाहिए न कि दुसरे के प्रति आरुढ़ होकर आगे निकलने चाहिए। यह प्रसंग इसी तरह के समय के प्रति सावधान करता है। सिमित जानकारी के साथ यदी हम आगे बढ़ते है तो हमे इसके बिकल्प के उपर भी विचार करने की जरुरत होती है। साकारात्मक सोच होनी चाहिए और यह जरुरी भी है लेकिन एक शसक्त व्यक्ति बनने के लिए यह जरुरी है कि ओ अपने नजरियो को व्यापक रखे। संकिर्णता की सोच हमें इंतजार की उदासी से हमारा परिचय करायेगी।

इंतजार के समाप्ती के बाद जो अनुभव का नजरिया बनता है उससे जीवन के प्रती उदारता बढ़ जाती है और पहले से ज्यादा ताकत के साथ जीवन मे आगे निकलते है। उच्च महत्वाकांक्षा भी हमे कभी-कभी हमारे सोचने के मार्ग मे बाधक बन जाती है और हम एक इतजार के राह पर निकल परते है। पर यहां भी वही होता है हम बिक्ल्प पर बिचार नही करते है क्योकि इससे होने वाले नुकसान के प्रति हमारी तैयारी नही रहती है। अगर है भी तो हम इस जोखीम के प्रती सावधान नही रहते है। तो इस उलझे पल से बाहर निकलते हुए एक कड़े अनुभव की यादों के सहारे हम जीवन मे उच्च आदर्श को स्थापित करे और लोगो  को इसके प्रति सतर्क करते रहे जिससे की एक सुखी और उन्नत समाज का निर्माण हो। जय हो।

लेखक एवं प्रेषकः अमर नाथ साहु

सबंधित लेख को जरुर पढ़ेः-

  • दस्तक की भाषा समझने वाले व्यक्ति जीवन के अवसर को समझ सकता है।
  • विंदास भोला जीवन के हर चुनौती का समना बड़े ही साहस के करता है।
  • एक पुकार हमे जीवन की जरुरत को समझने की कला सिखाता है।
  • सहयोग और संतुष्टी से हमे आगे बढ़ने मे मदद मिलती है।

 

By sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!