दस्तक

Dastak

दस्तक

व्यस्तता के बिच आपके अधिकतम व्यवस्था के साथ जागृत भाव प्रकट करते हुए आपको व्यवहार करना होता है जिससे ततक्षण आये अतिथि का पुरा सम्मान हो सके। आपको उसके माल्यांकण का समय नही होता है आपकी अपनी समस्या से सामने वाले के कार्य व्यवहार के साथ अधिकतम निष्ठा रखनी होती है। जिससे की आपसी सबंध को एक उँचाई मिल सके।

        स्वार्थवादी समाजिक व्यवस्था के बिच लोग आगे बढ़ने के लिए कई तरह के प्रयोजन का स्तेमाल अपने क्षमता के हिसाव से करते है। इसमे संभावना का अधिकतम इस्तेमाल करते हुए आगे निकलने की प्रेरित लोग बड़े ही तीखा प्रहार करते है जो की आपके मानसिक स्तर पर गहरा प्रभाव छोड़ जाता है। एसे लोगों अपने पास उपलब्ध सारे बिकल्प का प्रयोग करते हुए स्वयं को गतिमान रखकर अपनी खुशी को आगे ले जाते है। इसके लिए दस्तक देने वाला प्रयोज्य की प्रसंशा बेहत सिमित होती है क्योकि उसके सोच के साथ प्रयोग होने वाले उसके बिकाश का मात्र एक छोटा पड़ाव होता है।

   दस्तक के साथ अपके व्यवहार आपकी आने वाले समय की नीव खोदकर रख देता है। इसके लिए आपको आपनी ततस्थता का परिचय देते हुए भावी रणनिति पर भी पुनर्विचार करवाता है। जीवन मे सफल होने वाले लोग के लिए दस्तक ज्यादा मायने नही रखता है क्योकि उसका लक्ष्य नियत और स्थिर होता है। अपनी खुशी दुसरों मे देखने वाले की ही दस्तक ज्यादा प्रभावित करता है।

   अंततः आपका निष्ठा से आपको परिचय कराता ये दस्तक आपके लिए एक अनोखा अनुभव होता है जो आनेवाले समय मे आपके समय के साथ सतर्क रहने की जरुरत को बढ़ाते हुए ये सिखाता है कि आप किस तरह जीवन मे आगे निकल सकते है। अपनी कार्यशैली को पहचानने का ये सबसे उत्तम समय है जो आपके व्यवहार को दुर तक ले जाता है और आप आपना व्यवहार इस तरह से आगे ले जाकर स्वयं को समाज के बिच स्थापित करते है।

लेखक एवं प्रेषकः अमर नाथ साहु

  • दस्तक हमारी व्यहार के सर्वोत्तम पहचान के रुप मे हमें दुर तक ले जाती है इसे समझने की जरुरत है।
  • संतुष्टी और सहयोग हमें जीवन मे आगे बढ़ने का एक बेहतर माहौल बनाता है हमे सर्तक रहना होता है।
  • बिंदास जीवन यापन करने वाले के भोलापन को समाज के असंतुष्ट लोगो का सामना तो करना ही परता है।
  • आशा की किरण हमें जीवन मे आगे बढ़ने के लिए एक जरुरी उपाय समझाता है इसके लिए आगे आना होगा।
  • आनंद के मोती हमारे जीवन मे उल्लास के साथ गहरे एहसास को जगाता हुआ हमे तरंगित करता जाता है।
  • मेहदी की मुस्कान हमारे तरंगित मन को खिलने का मौका प्रदान करता है जिससे हम निखर जाते है।
  • जीवन मे तप औप ज्ञान के जरीये कुछ भी असंभव नही जान परता है इसे साधने की जरुरत है।

 

By sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!