भाव के मंदिर

भाव के मंदिर

मंदिर के प्रकृति तथा उसका आभामय विन्यास को लेकर हमारे मन मस्तिष्क में जो बिचार उतप्लावित होता है उससे एक भाव का निर्माण होता है जो हमे कुछ सिखने के लिए प्रेरित करता है। यही प्रेरणा हमें मंदिर ले जाती है और उस उतप्लावित भाव को स्थाई रुप देते हुए जीवन उत्कर्ष को आगे बढ़ाती है।

   भाव सदा एक जैसा नही रहता है इसकी प्रकृति समय के साथ बाहरी व्यवस्था से बदलात रहता है लेकिन हमे जो बिचार आनंद देती है उसका हमारे जीवन मे बड़ा ही महत्व होता है। इसलिए भाव के प्रकार से हमारे बिचार तथा व्यवहार दोनो मे बदलाव होता रहता है जो हमारे सुख समृद्धी का द्योतक बनता है। हमेशा अच्छे भाव का स्वागत करे भान के मंदिर मे नित पुजा करे।

भाव मे स्थिर रहना जरुरी होता है जिससे की स्थाई रुप से गुण का समायोजन हो और जीवन मे बिशिष्टता का विकास हो जिससे कार्य अवरोध को साधने की हमारी प्रवृति पुरी हो सके। इसलिए समय समय पर मंदिर मे जाकर हम आपने बिचार की उच्यता को परखते रहते है और यह जरुरी भी है जिससे की हमारी प्रवीणता बनी रहे।

पुजा मे भी भाव का बड़ा ही योदगान होता है हमारे अंदर जो भाव पैदा होता है वही हमे सर्वश्रेष्ठ लगता है और हम उसी को सही मानते है। इसका संवंध भी हमारे अध्यात्म चिंतन से निकलता है। अपनाये जाने वाली पुजन विधी सिखी जा सकती है यदी खुद मे विश्वास हो, अन्यथा जो आप जानते है वही आपके लिए प्रयाप्त होता है।

   जीवन मे सार्थक परिणाम के लिए गीता मे कर्म को प्रधान माना गया है और कर्म मे कौशल का होना जरुरी है जिससे की मार्ग मे वाधा नही आवे और सफलता सुगम हो इसके लिए भाव की प्रवालता को बनाये रखने की चुनौती होती है। हमारे गुणात्मक जीवन का आनंद जो उत्साह हमारे अंदर बनाता है वह सुख शांति देता है यही अनुपम है।

आईये आपने भाव का निर्माण के साथ आगे चलते जाये और जीवन को सभी वाधा से दुर करे। मंदिर मे नियमित जाये जिससे अपके गुण की प्रखरता बनी रहे और नये विचार का समावेस हो जिससे जीवन दर्पण की भाती अनुकरणीय बने। जय हो

लेखक एवं प्रेषकः अमर नाथ साहु

सबंधित लेख को जरुर पढ़ेः-

  • आरती लक्ष्मी जी नया आरती 2021 है जो हमारे माता के प्रति आगाध श्रद्धा को व्यक्त करता है, दिव्य रुप को दर्शाता यह नया आरती का गान करें।
  • दुर्गा माता की आरती नया आरती 2021 माता के दिव्य रुप के हृदय के पास लाकर माता की आराधना को व्यक्त करता आरती का गान जरुर करें।
  • करवा चौथ का पर्व हम पुरी श्रद्दा एवं विश्वास के साथ मनाते है इस काव्य लेख को जुरुर देखे जिससे की आपका पर्व के प्रती निष्ठा मे प्रगाढ़ता आये।
  • कृष्णाष्टमी पर्व मे भगवान कृष्ण की दिव्य दर्शन की सिख को समाहित यह काव्य लेख आज के संदर्भ मे जोड़कर कहा गया है।
  • तीज का पर्व भारत मे परमपरा के साथ मनाया जाने वाला पर्व है इसके बिभिन्न रुप का काव्य वर्णन देखें।
  • विश्वकर्मा पुजा हमारी भक्ति भाव सतत रुप है जिससे हम नयेपन की कामना करते है, इस भाव के दर्शाता काव्य लेख देंखें।
  • पहला सोमवारी ब्रत, दुसरा सोमवारी ब्रत, तीसरा सोमवारी ब्रत, चौथा सोमवारी ब्रत के भक्ति रुप का वर्णन तथा हमारी कामना को दर्शाता यह काव्य रचना एक अनुपम कृती है।
  • आनन्द चतुर्थी का पर्व धागा बन्धन का पर्व है जो हमे हमारी भाव को एक नये आयाम मे श्रजन करता है ।
  • गायत्री बन्दना बेदमाता से मनोकामना पुर्ण हेतु भक्त के द्वारा किया गया ह्रदयगत काव्य रचना है जो सिधा माता के आवाह्न को निर्धिारित करता है।
  • महाशिवारत्री का पर्व सर्वमनोकामना के लिए किया जाता है। जीवन को अध्यात्मिक सुख तथा संसारिक सुख को पाने के लिए कैसे योग को बनाया जाय इसका ज्ञान यहां मिलता है।
  • रामनवमी का हमान पर्व भगवान राम के जन्म के पावन दिन को याद करते है जो मानव समाज के आदर्श राजा के रुप मे आज भी हमारे बिच बिराजमान है।
By sneha

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!